Tuesday, 20 May 2014

MMM MOTIVATIONAL ARTICLE


एम् एम् एम् एक क्रांति है जो समाज के कल्याण और सामाजिक कार्य के अंतर्गत आती है ! अगर हम इसे सामाजिक कार्य कहूं तो कोई गलत नहीं होगा !
यहाँ बहुत सारे लोग अपने अपने विचार और सोच के आधार पर इसको अपनी अपनी भाषा मे व्यक्त करते है !
कुछ अनजान लोग इसे निवेश समझते है ! खैर वो उनके स्वं विचार और
गलत विचार है ! क्यों की जिसके जीवन में हम किसी दुसरे व्यक्ति के लिए सहयोग करने की भावना न हो तो ,वो इसे निवेश के आधार पर ही सोचेगा।
क्यों की ऐसे व्यक्ति अपने पेट के लिए ही सोचते है ! किसी दुसरे
के लिए क्या सोचेंगे , हम ऐसे व्यक्तियों पर कोई टिपनी नहीं करना चाहेंगे ! यहाँ कुछ लोग ये शब्द का उपयोग करते है की कितना लगाने पर कितना मिलेगा ! तो भाइयो यहाँ लगाना ही नहीं है !
क्यों की यहाँ कोई पैसा नहीं लगता क्यों की यहाँ कोई कम्पनी ही नहीं है जहा आपको लगाना है ! पैसा उस जगह लगाया जाता है, जहाँ कोई कम्पनी होती है !
यहाँ तो सिर्फ आपको अपने भारतीय किसी अन्य भाई की मदद ही करनी है !जिसने मदद मांगी है और अगर कोई मदद मांग रहा है और उसे आप मदद दे रहे हो , तो यहाँ पैसे लगाने की बात आती ही कहाँ ? अगर कोई पैसा लगाने की भावना से यहाँ आता है ! तो उस भाई से हाथ जोड़ कर विनम्र निवेदन है कृपया यहाँ न आये और जहा पैसा लगता है पैसा लगाये यहाँ कोई जबरदस्ती नहीं है ! जिसकी भावना में किसी व्यक्ति की मदद
करने की क्षमता है तो वो आये अन्यथा कोई दूसरा मार्ग अपनाएँ ! क्यों की यहाँ न कोई कम्पनी में पैसा लगाना है और न कोई आपको पैसा देगा !अगर जिस प्रकार आपने किसी की मदद की और वक़्त पड़ने पर जब आपका समय पूरा होता है ! उस समय आप भी मदद ले सकते हो अगर कोई मदद देने वाला होगा तो आपको सिस्टम के अनुसार मदद मिलेगी और नहीं होगा तो आपको उस समय का इंतजार करना पड़ेगा जब कोई
मदद देने वाला आयेगा और अगर नहीं आया तो कोई जिम्मेदारी नहीं है ! क्यों की यहाँ कोई कम्पनी नहीं है ! 

LONG LIVE MMM

No comments:

Post a Comment